हिंदी दिवस पे कुछ खास आप के लिए

हर साल 14 सितंबर को देश में हिन्दी दिवस मनाया जाता है. पहला हिन्दी दिवस 1953 में मनाया गया था. दरअसल, आजादी के बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिन्दी को देश की राजभाषा बनाने का फैसला लिया था. तब सरकार का ज्यादातर कामकाज अंग्रेजी में होता था. लेकिन, देश की बहुरंगी संस्कृति को देखते हुए एक ऐसी भाषा की जरूरत महसूस की गई, जो देश के अधिकांश हिस्से को आपस में जोड़ती हो. काफी विचार-विमर्श के बाद इसके लिए राजभाषा के रूप में हिन्दी का चुनाव किया गया.

हमारे देश में इंसान भले किसी भी प्रान्त का हो उत्तर से दक्षिण तक लगभग सब हिंदी भाषा को समझते है, और जिस भाषा को पूरा देश समझता है उस भाषा में अपने प्यार का इज़हार करना या फिर अपने किसी [करीबी ख़ास इंसान को हिंदी में सन्देश भेजने का मज़ा ही कुछ अलग है. आप अपने प्यार का इज़हार जितना अच्छा हिंदी भाषा में कर सकते हो शायद ही किसी और भाषा में कर पाओगे कम से कम एक भारतीय तो हिंदी भाषा को ही महत्व देगा, क्यों की वो अपने मैं में चल रही हर एक शब्द को बया कर पायेगा।

Hindi Divas special from incredible gifts

दोस्तों अगर आप ने आज तक अपने प्यार का इज़हार हिंदी में नहीं किआ तो एक बार आज़मा के देखे, इसी लिए हम आपके लिए लाये है कुछ ख़ास जहा आप अपने अपने सन्देश हिंदी में एक भेज सकते है और वो भी एक लकड़ी के पट्ठे पर लिख के, क्यों लगा ना ख़ास आपको।

हमारे पास हर एक उस शक्श के लिए तोहफा है जिसे आप प्यार करते है, हमारी वेबसाइट www.incrediblegifts.in पर जाये और उम्दा किस्म के तोहफे अपने परिजनों के लिए ले।

इस हिंदी दिवस अपने प्रियजनों को हिंदी में सन्देश भेजे हमारे साथ।

Leave a Reply